वजन घटाने का प्रोत्साहन

वजन घटाने का प्रोत्साहन

वजन घटाने का प्रोत्साहन

 

वजन घटाने का प्रोत्साहन
वजन घटाने का प्रोत्साहन

वजन घटाने का प्रोत्साहन

इस केस स्टडी का उपयोग पोषण ज्ञान, प्रेरणा और प्रोत्साहन की आवश्यकता को दर्शाने के लिए किया जाता है। विशेष रूप से वजन में, हानि प्रेरणा वजन प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण पहलू है क्योंकि यदि लोग प्रेरित नहीं हैं तो उनके सफल होने की संभावना नहीं है, और यदि वे सफल होते हैं, तो भी उनके जारी रहने की संभावना नहीं है। मैंने वजन घटाने की प्रेरणा को उजागर करना चुना क्योंकि एक ग्राहक को आहार योजना को बनाए रखने और वजन कम करने में बहुत कठिनाई हो रही थी, और वह बहुत निराश था। आहार योजना को बनाए रखने के कई प्रयास करने के बावजूद ग्राहक भी बदलाव करने में असमर्थ था।

जैसे-जैसे नया साल शुरू हो रहा है, कई लोग वजन से जूझ रहे हैं। पैमाना भले ही पक्ष में गया हो, लेकिन लिफाफे के पीछे या जेब के अंदर की संख्या एक अलग कहानी कहती है। यह बदलाव का एक नया साल है, और यह वजन कम करने और इसे दूर रखने की प्रतिबद्धता बनाने का समय है। तुम कर सकते हो!

प्रेरित रहने के लिए, मुझे अपने दोस्तों और परिवार द्वारा, उन लोगों द्वारा, जिनसे मैं हर दिन बातचीत करता हूं, और मीडिया द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है। मुझे पता है कि मैं अकेला नहीं हूं जिसने भोजन और वजन के मुद्दों से संघर्ष किया है और अपने अनुभव को साझा करके, मैं दूसरों को शामिल होने और दूसरों को वजन कम करने और अपने शरीर के आकार के बारे में आत्मविश्वास महसूस करने में मदद करने के लिए प्रोत्साहित करने की आशा करता हूं। मुझे पता है कि मेरे संघर्षों का कोई जादुई समाधान नहीं है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि मैंने अपने प्रयासों से जो ज्ञान और अनुभव प्राप्त किया है, वह किसी और को अपना वजन कम करने और अपने बारे में अच्छा महसूस करने में मदद करेगा। (रडिक, 2012)

शेफील्ड विश्वविद्यालय के सामाजिक विज्ञान विभाग, विज्ञान संचार और प्रौद्योगिकी की टीम ने मौजूदा शोध को देखा जिसमें दिखाया गया है कि सोशल मीडिया प्रेरणा बढ़ाता है और यह बदले में वजन घटाने को बढ़ाता है। उन्होंने लोगों को वजन कम करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करने की क्षमता पर भी विचार किया, और वजन घटाने को प्रोत्साहित करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कैसे उपलब्ध माध्यमों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, फेसबुक, ट्विटर, एसएमएस टेक्स्ट मैसेजिंग, ब्लॉग और ऑनलाइन समुदाय शोध में पाया गया कि वजन घटाने के संदर्भ में सोशल मीडिया संभावित उपयोग का है। अधिक वजन और मोटे प्रतिभागियों के साथ एक अध्ययन ने संकेत दिया कि वजन घटाने के उपकरण के रूप में सोशल मीडिया का उपयोग व्यवहार्य, अच्छी तरह से प्राप्त और आशाजनक है।

वजन घटाना सभी उम्र और लिंग के लोगों के लिए एक बड़ी वैश्विक चुनौती है। पश्चिमी दुनिया में, मोटापा अब मधुमेह, हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर के लिए सबसे महत्वपूर्ण, अंतर्निहित, योगदान जोखिम कारकों में से एक है। दुनिया भर में, 1.5 अरब से अधिक वयस्क अब अधिक वजन वाले हैं, और इनमें से 200 मिलियन से अधिक मोटापे से ग्रस्त हैं (डब्ल्यूएचओ, 2011)। वजन बढ़ने और मोटापे की रोकथाम में सहायता करने के लिए, WHO अनुशंसा करता है कि स्वस्थ भोजन और नियमित शारीरिक गतिविधि को लोगों के जीवन में शामिल किया जाना चाहिए।

20 वजन घटाने की खुराक समीक्षाएँ ->  Realth US



0 Response to "वजन घटाने का प्रोत्साहन"

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें

Ads Atas Artikel

Ads Center 1

Ads Center 2

Ads Center 3